सॉवरेन गोल्ड बॉण्ड
सॉवरेन गोल्ड बॉण्ड 2015-16 एवं उसके आगे के लिए सरकारी बाज़ार ऋण कार्यक्रम के तहत जारी किया जाएगा।
लोक भविष्य निधि (पीपीएफ)
पीपीएफ दीर्घावधि, सरकार समर्थित लघु बचत योजना है जिसकी शुरूआत सामान्य जनता के लिए सुरक्षित निवेश का मार्ग मुहैया कराने के उद्देश्य से की गयी थी।
सुकन्या समृद्धि योजना
भारत सरकार की दिनांक 02 दिसंबर, 2014 की अधिसूचना संख्या का संदर्भ लें जिसमें सुकन्या समृद्धि खाता नियम 2014 की सूचना दी गयी है जो 02 दिसंबर, 2014 से प्रभावी हुआ।
नयी पेंशन योजना (एनपीएस)
01 जनवरी, 2004 से प्रभावी नयी पेंशन योजना (एनपीएस) की शुरूआत केंद्रीय सरकार ने की है। वर्तमान में नयी पेंशन योजना में केंद्रीय सरकार सेवा (सशस्त्र बल को छोड़कर) एवं कुछ राज्य सरकार सेवा में आनेवाले नये कर्मचारी शामिल हैं।
अटल पेंशन योजना
01 जून, 2015 से प्रभावी अटल पेंशन योजना की शुरूआत भारत सरकार ने की है जो बैंक खाता रखनेवाले 18 से 40 वर्ष की आयु वर्ग के समस्त नागरिकों को उनके योगदान के आधार पर निश्चित पेंशन धनराशि प्रदान करेगी।
प्रधानमंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई)
देश के समस्त गृहस्थों का समावेशी विकास करने के आधारभूत उद्देश्य से 28.08.2014 को प्रधानमंत्री जन-धन योजना की शुरूआत की गयी।
पूंजी लाभ खाता योजना (कैपिटल गेन अकाउंट स्कीम)
दीर्घ अवधि की पूंजीगत परिसंपत्तियों की बिक्री से उत्पन्न आमदनी से छूट अथवा निर्धारित समयावधि में अन्य विशेष परिसंपत्तियों के अर्जन द्वारा पुनः निवेश हेतु इच्छा रखनेवाले आयकरदाता इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
पीएमजेजेबीवाई
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) एक वर्षीय जीवन बीमा योजना है, यह वर्ष दर वर्ष नवीकरणीय है जिसमें मृत्यु कवरेज उपलब्ध है।
पीएमएसबीवाई
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) किसी भी अप्रत्याशित दुर्घटना के फलस्वरूप हुई मृत्यु या दुर्घटना के कारण आई विकलांगता के लिय बीमा कवर प्रदान करती है।