सूचना का अधिकार

अवलोकन

  • यह अधिनियम प्रत्येक लोक प्राधिकारी के कार्य में पारदर्शिता एवं उत्तरदायित्व की अभिवृद्धि के क्रम में लोक प्राधिकारी के नियंत्रणाधीन सूचना तक पहुँच सुनिश्चित करने के लिये नागरिकों के सूचना के अधिकार की व्यवहारिक शासन पद्धति स्थापित करने का प्रावधान करता है। यह अधिनियम जम्मू एवं कश्मीर राज्य को छोड़कर सम्पूर्ण भारत में लागू है।
  • सूचना का अधिकार अर्थात नागरिकों तक सूचना पहुँचाना।
  • अधिनियम के अन्तर्गत बाध्यता: अधिनियम के अन्तर्गत उल्लिखित लोक प्राधिकरण की परिभाषा के अनुसार इलाहाबाद बैंक लोक प्राधिकरण है और इसलिये अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों का अनुपालन करते हुए जनता को सूचना प्रदान करने के लिये बाध्य है।
  • महत्त्वपूर्ण: आरटीआई अधिनियम के अन्तर्गत सूचना (जैसा अधिनियम के अन्तर्गत निर्धारित है) प्राप्त की जा सकती है। आरटीआई अधिनियम के अन्तर्गत लोक प्राधिकरण के विरूद्ध परिवाद व शिकायत दर्ज नहीं की जा सकती, लेकिन इन्हें बैंक के ग्राहक शिकायत निवारण तंत्र के माध्यम से अलग से प्रस्तुत किया जाना चाहिये।

  • सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005

    धारा 4(1)(बी) के तहत अनिवार्य प्रकटीकरण

    सूचना प्राप्ति हेतु गाइड

    तृतीय पक्ष द्वारा प्रस्तुत लेखापरीक्षा रिपोर्ट

    सीपीआईओ और प्रथम अपीलीय प्राधिकारी का विवरण

    पारदर्शी अधिकारी

    आरक्षण निति

    श्रेणीवार श्रमशक्ति का विवरण (महिला-पुरुष, अवार्ड स्टाफ-अधिकारी, एससी, एसटी, ओबीसी आदि)

    वेतनमान का विवरण (अवार्ड स्टाफ और अधिकारी)

    अधिकारियों का स्थानान्तरण एवं स्थान नियोजन नीति

    अधीनस्थ स्टाफ का स्थानान्तरण एवं स्थान नियोजन नीति

    अवकास किराया छूट संबंधी दिशानिर्देश (एलएफसी)


    कर्मचारी निर्देशिका

    सीएपीआईओ का विवरण

    CAPIO at Head Office

    Name and Designation Address / Phone / Fax / E-mail Areas of Operation
    Sri Ashu Kumar, Chief Manager (RTI) Address & Phone/Fax/E-Mail :
    Allahabad Bank, Head Office, 2,N.S.Road,Kolkata-700001
    Phone: (033) 22622886
    Fax : (033) 22137685
    E-Mail:ho.rti@allahabadbank.in
    Head Office

    CAPIO AT BRANCHES

    Name and Designation Address / Phone / Fax / E-mail Areas of Operation
    All Branch Heads have been assigned the duties of CAPIO under the RTI Act, For Addresses & Telephone numbers and other details of Branches
    click here
    Duties of CAPIO at Branches


    आवेदन कैसे करें

    ऑनलाइन आरटीआई आवेदन हेतु यहाँ क्लिक करें

  • इस अधिनियम के अन्तर्गत केवल भारत के नागरिक ही (आवेदन में नागरिकता कि स्थिति का उल्लेख किया जाय) सूचना की मांग कर सकते हैं। सूचना हेतु निवेदन में मांगी गई सूचना का स्पष्ट उल्लेख करते हुए एवं आवेदक के सम्पर्क विवरण/ डाक पता/ दूरभाष नम्बर के साथ अंग्रेजी या हिन्दी या जहां आवेदन किया जा रहा उस क्षेत्र की राजभाषा में लिखित में दी जाय। सूचना प्राप्त करने हेतु कोई निर्धारित प्रारूप नहीं है।
  • आवेदन इलेक्ट्रानिक साधनों के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है, किन्तु निर्धारित रीति में निर्धारित शुल्क के साथ अपीलकर्ता द्वारा “हस्ताक्षरित” हस्तप्रति भी प्रेषित करना होगा। केवल उपयुक्त आवेदन शुल्क की पावती पर ही आवेदन पर प्रक्रिया हेतु विचार किया जायेगा। 30 दिनों की अवधि शुल्क पावती/ शुल्क के भुगतान के प्रमाण की तिथि से प्रारम्भ होगी।
  • आरटीआई निवेदन संबंधित के.लो.सू.अ. को संबोधित किया जायेगा, जिसके क्षेत्राधिकार में संबंधित सूचना उपलब्ध होगी। सूचना हेतु निवेदन संबंधित के.लो.सू.अ. या के.अ.लो.सू.अ. को प्रस्तुत कर सकते है।
  • नागरिक सूचना हेतु आवेदन/ निवेदन बैंक के अपीलीय प्राधिकारी या पारदर्शिता अधिकारी को संबोधित एवं प्रेषित न करें।
  • शुल्क एवं प्रभार

  • सूचना हेतु निवेदन के.लो.सू.अ., इलाहाबाद बैंक के पक्ष में समुचित पावती के सापेक्ष नकद या मांग ड्राफ्ट या बैंकर्स चेक या भारतीय डाक आदेश के माध्यम से निर्धारित शुल्क रु.10/- के साथ प्रेषित किया जाना चाहिये। वित्तीय लिखत के.लो.सू.अ. के स्थान पर देय होना चाहिये व गतावधि /पुराना नहीं होना चाहिये। यदि शुल्क नकद तरीके से भुगतान किया गया है तो साक्ष्य के प्रमाण के रूप में समुचित मूल पावती संलग्न करना होगा, मूल पावती की छायाप्रति/ स्कैन्ड प्रति स्वीकार्य नहीं होगी।
  • नागरिकों के निजी खातों के निर्धारित चेक, चिपकने वाला न्यायालय शुल्क टिकट और गैर-न्यायिक स्टाम्प पेपर शुल्क भुगतान के लिये स्वीकार्य माध्यम नहीं है।
  • आरटीआई अनुरोध करने हेतु निर्धारित शुल्क रु.10 मात्र है। आवेदन के प्रारम्भिक चरण में ही अपनी स्वेच्छा से शुल्क से अधिक राशि का भुगतान करना वांछनीय नहीं है।
  • गरीबी रेखा से नीचे नागरिकों के लिये इस अधिनियम के अन्तर्गत सूचना प्राप्त करने के लिये कोई प्रभार नहीं है। तथापि, उनके द्वारा आरटीआई निवेदन के साथ उनकी बीपीएल स्थिति का पर्याप्त साक्ष्य के.लो.सू.अ. को प्रस्तुत करना होगा।

  • सूचना प्राप्त करने हेतु अतिरिक्त प्रभार

    के.लो.सू.अ. आवश्यकता पड़ने पर सूचना प्रदान करने की लागत के तौर पर अपने द्वारा यथानिर्धारित अतिरिक्त शुल्क के विवरण हेतु निम्नानुसार सूचित करेगा:–

    1. ए-3 या छोटे साईज पेपर के प्रत्येक पृष्ठ हेतु रू.2/-
    2. बडे साईज के पेपर में छायाप्रति की वास्तविक लागत या मूल्य
    3. रू.50/ प्रति डिस्केट या फ्लॉपी
    4. सैम्पल्स या मॉडल्स हेतु वास्तविक लागत या मूल्य
    5. प्रकाशन हेतु निर्धारित मूल्य अथवा प्रकाशन से सूचना देने हेतु छायाप्रतियों के लिये रु.2 प्रति पृष्ठ
    6. प्रथम घण्टे हेतु अभिलेख के निरीक्षण के लिये कोई शुल्क नहीं एवं इसके पश्चात प्रति अनुवर्ती घण्टे या समय के लिये शुल्क रु.5/ है।
    7. सूचना आपूर्ति करने में सम्मिलित वे सभी डाक प्रभार जो पचास रुपये से अधिक है।

    महत्वपूर्ण सूचना

    प्रथम अपीलीय प्राधिकारी के समक्ष अपील

    के.लो.सू.अ. द्वारा प्रदान की गई सूचना/ उत्तर से असंतुष्ट होने पर अथवा कोई उत्तर प्राप्त न होने पर यदि आरटीआई आवेदक अधिनियम के अन्तर्गत अपील करना चाहता है तो वह अधिनियम की धारा 19 के तहत निर्धारित अवधि के अंदर बैंक के संबंधित “प्रथम अपीलीय प्राधिकारी” (जिसका के.लो.सू.अ पर अधिकार हो) के समक्ष अपील कर सकता है।

    अपील उचित तरीके से संबोधित की जाए तथा संबंधित अपीलीय प्राधिकारी को प्रेषित की जाए जिसकी एक प्रति संबंधित के.लो.सू.अ. को भी प्रेषित की जाए एवं जिसके साथ निम्न संलग्न होः-

  • आरटीआई निवेदन की प्रति जिसमें सूचना की मांग की गई है।
  • के.लो.सू.अ. के जबाव की प्रति जिसके विरूद्ध अपील की गई है।
  • अपील/कारण/तर्क/निवेदन/प्रार्थना का आधार
  • अपूर्ण अपील को पंजीकृत नहीं किया जायेगा। ई-मेल द्वारा प्रेषित अपील को स्वीकार नहीं किया जाएगा। अपीलकर्ता द्वारा सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ हस्ताक्षरित हस्तप्रति प्रेषित करनी होगी।

    अपील करने हेतु कोई शुल्क निर्धारित नहीं है।


    केन्द्रीय सूचना आयोग के समक्ष अपील (सीआईसी)

    यदि आवेदक बैंक के प्रथम अपीलीय प्राधिकारी के निर्णय से संतुष्ट नहीं है तो वह इस अधिनियम के प्रावधानों व माननीय आयोग के संबंधित नियमों के अनुसार केन्द्रीय सूचना आयोग को अपील कर सकता/ सकती है।


    सूचना का स्वप्रेरित प्रसार

  • इलाहाबाद बैंक ने स्वप्रेरणा से बैंक से संबंधित विविध सूचना यथा- इतिहास, निदेशक मण्डल, कार्यपालकगण, सम्पर्क विवरण के साथ शाखा एवं कार्यालय नेटवर्क, बैंक की नीतियों एवं दिशानिर्देशों, नागरिक अधिकार पत्र एवं बैंकिंग मानक कोड, बैंक के उत्पाद व सेवा, ब्याज व सेवा प्रभार, जनता को उपलब्ध सेवाएं, प्रेस प्रकाशनी, निविदा, वार्षिक रिपोर्ट, वित्तीय परिणाम, अन्य विनियामक प्रकटन एवं अन्य सूचना को पब्लिक डोमेन में डाला गया।
  • नागरिक इन्हें बैंक की वेबसाइट www.allahabadbank.in पर देख सकते हैं।
  • ताकि जनता को सूचना प्राप्त करने हेतु आरटीआई अधिनियम का कम से कम सहायता लेनी पड़े।